कोरोना से बदल जाएंगे स्मार्टफोन के फीचर्स, मास्क पहनकर सकेंगे अनलॉक

कोरोना वायरस के चलते दुनिया में कई बदलाव होने वाले हैं। टेक्नोलॉजी वर्ल्ड भी इससे अछूता रहने वाला नहीं है। कोरोना वायरस के चलते स्मार्टफोन के फीचर्स में भी बदलाव होंगे। कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। मास्क पहनने से फेस आईडी फीचर्स पर असर पड़ेगा। इसके लिए टेक कंपनियां फीचर्स को इम्प्रूव करने में लगी हुई हैं।

ऐपल फीचर पर काम कर रहा है, जिससे चेहरे पर मास्क लगा होने पर भी स्मार्टफोन को अनलॉक किया जा सकेगा। iPhone में मिलने वाला Face ID फीचर मास्क लगा होने पर भी यूजर का चेहरा पहचान लेगा। नया बदलाव यूजर्स को iOS 13.5 के लेटेस्ट डिवेलपर बीटा वर्जन में देखने को मिल रहा है।

इस फीचर में अगर फोन यूजर ने चेहरे पर मास्क लगा रखा है तो आईफोन सीधे पासकोड एंटर करने का ऑप्शन देता है और फेसआईडी को स्किप कर देता है। एपल की ओर से नया फीचर कोरोना वायरस संक्रमण काल में लाया जा रहा है।

iPhone X और बाकी आईफोन मॉडल्स Face ID फीचर का प्रयोग ऑथेंटिकेशन पर स्मार्टफोन अनलॉक करने के लिए करते हैं। इन्हें फेशियल डेटा TrueDepth कैमरा की मदद से मिलता है। इसके अलावा यूजर्स को स्क्रीन स्वाइपअप करने और पासकोड एंटर करने का ऑप्शन भी मिलता है।

यूजर्स की ओर से ट्विटर और सोशल मीडिया साइट्स पर इससे जुड़े स्क्रीनशॉट्स शेयर किए गए हैं। बीटा वर्जन में मौजूद यह फीचर अभी डिवेलपर्स को ही मिल रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में कंपनी सभी के लिए इसे ला सकती है

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *