खून की कमी को चंद दिनों में करती है दूर ये हरी पत्तियां

शरीर में खून की कमी कई रोगों को निमंत्रण देती है। व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी उसके खानपान में बरती लापरवाही के अलावा शरीर में फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन-बी12 की कमी होने की वजह से भी होती है। शरीर में खून की कमी होने पर व्यक्ति हमेशा थका हुआ महसूस करता है जिससे उसकी कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है। भारत में बढ़ते बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं में एनीमिया का खतरा ज्यादा देखा जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको बता दें इसका आसान सा उपाय आपके घर में ही मौजूद है।

ये हरी पत्तियां किसी और चीज की नहीं बल्कि हर हिंदू घर में पूजी जाने वाली तुलसी की हैं। जी हां, बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन करने से व्यक्ति को कई रोगों से छुटकारा मिलता है। शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी की 2 से 3 पत्तियां चबाने से काफी फर्क पड़ता है। यदि आप चाय के शौकीन हैं तो भी हीमोग्लोबिन अच्छा करने के लिए तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर पीने से लाभ मिलता है।

खून की कमी दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे शहद के साथ मिलाकर खाने से भी काफी चंद दिनों में ही हीमोग्लोबीन के स्तर में फर्क दिखने लगता है। तुलसी के पत्तों में आयरन के तत्‍व अधिक मात्रा में मौजूद होने से यह खून में हीमोग्लोबीन का निर्माण व लाल रक्तकणों की सक्रियता को बढ़ाता है। आप शायद ही इस बात को जानते होंगे कि तुलसी के पत्तों में चुकंदर से ज्‍यादा लौह तत्‍व मौजूद होता है।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *