पलायन रोकने के लिए जल्द नए पैकेज लाने की तैयारी , रोजगार बढ़ाकर जीतेंगे आर्थिक लड़ाई :नितिन गडकरी

देश इस वक्त जानलेवा कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है. केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्य सरकारें इसे रोकने के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं. इस बीच आपके चैनल एबीपी न्यूज़ ने ‘e-शिखर सम्मेलन’ आयोजित किया है. इस दौरान कोरोना वायरस संकट में इकॉनमी को उबारने का क्या प्लान है इस पर राय ली जाएगी. इसके अलावा लॉकडाउन व सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी ली जाएगी. ‘e-शिखर सम्मेलन’ में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सवालों के जवाब दिए.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ”पूरा विश्व कोरोना के खिलाफ लड़ रहा है. केवल हम नहीं लड़ रहे हैं. हमारा प्राथमिक कर्तव्य है कि हम पहले कोरोना से लड़ाई जीतें. कोरोना की लड़ाई तो हम जीतेंगे ही और जल्द ही इसके लिए वैक्सीन भी मिलेगा. इस दौरान हम आर्थिक मोर्चे पर भी लड़ेंगे.” उन्होंने कहा कि ”काम शुरू हो गए हैं और धीरे-धीरे रोजगार भी मिलेंगे.”

गडकरी ने कहा कि ”कोरोना का असर उद्योग भी जगत पर पड़ा है, इंडस्ट्री बंद हुई हैं. हम धीरे धीरे काम काम शुरू कर रहे हैं. हाईवे और पोर्ट शुरू हो गए हैं. धीरे धीरे इंडस्ट्री भी शुरू करेंगे. रोजगार को सुरक्षित कर सकें तो हमारे लिए बड़ी जीत होगी. कोरोना की गाइडलाइंस को मानें तो इंडस्ट्री शुरू करने में मदद मिलेगी.”

बड़े उद्योगों के लिए सरकार कदम उठा रही है- गडकरी

परिवहन मंत्री ने कहा, ”प्रधानमंत्री जी ने एक लाख अस्सी हजार करोड़ के पैकेज का एलान किया है. हमने अनाज के भंडार खोल दिए हैं. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लेबर के अकाउंट में पैसे जमा हुए हैं. 31 मार्च तक 6 लाख एमएसएमई को रीस्ट्रक्चर किया है. इसके साथ ही वर्किंग कैपिटल 20% बढ़ा है. जीएसटी और इनकम टैक्स के रिटर्न समय से देने का फैसला किया गया है. बड़े उद्योगों के लिए भी सरकार कदम उठा रही है. मेरा विश्वास है कि सरकार उद्योगपतियों, लेबर और सभी के साथ है.”

गडकरी ने कहा कि ”हमारी भी अपनी मर्यादा है, इसलिए आज सभी लोग संकट में हैं. कुछ राज्य सरकार ऐसी हैं जिनके पास आज सैलरी देने के पैसे नहीं हैं. भारत सरकार को भी राजस्व का नुकसान हुआ है. इसलिए सबको साथ लेकर और सुरक्षित आगे जाना है. हमें ध्यान रखना है कि सभी को सुरक्षित रखा जाए कोई फिसल ना जाए.” उन्होंने कहा कि ”सरकार उद्योगों और सभी सेक्टर की मदद करने की योजना बना रही है. जल्द से जल्द इसे लेकर सरकार इसका एलान करेगी. जो चिंताएं हैं उनको लेकर जल्द ही समाधान निकाला जाएगा. जापान और यूएसए की अर्थव्यवस्था से भारत की तुलना नहीं करनी चाहिए.”

काम शुरू होंगे तो पलायन भी रुकेगा- नितिन गडकरी

प्रवासी मजदूरों के पलायन को लेकर नितिन गडकरी ने कहा कि ”हमारे पास प्रवासी मजदूरों को लेकर भी योजनाएं हैं. धीरे धीरे सभी कामों को शुरू करने का प्रयास हो रहा है, काम शुरू होंगे तो पलायन भी रुकेगा. इस दिशा में काफी प्रगति भी हुई है. रोजगार शुरू करना हमारी प्राथमिकता है.” उन्होंने कहा कि ”लोग अभी डरे हुए हैं, इसलिए उन्हें आत्म विश्वास देने की जरूरत है. यह आत्मविश्वास मीडिया, जननेता और सरकार दे सकती है. हम यह लड़ाई जीतेंगे यह आत्मविश्वास देना होगा. कोरोना को हम हराएंगे. कोरोना में रहते हुए हमें कैसे रहना है, इस जीवन पद्धति को सीखना होगा.”

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *