वायरस अटैक से बचने के लिये ऐसे बढ़ाये अपनी इम्यूनिटी

मौसम बदलते ही शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आने लगता है. खासतौर से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से किसी भी वायरस का शिकार हो जाते हैं. कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वही हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है.

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. सब्जियों और फलों के अलावा कई तरह के जूस भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. इन इम्यून बूस्टर जूस पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं जिनसे पता चलता है कि इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.

इसे बनाने के लिए जूसर में 2 कप कटी पालक और 1 कप कटी हुई केल और 1 कप पानी डालें. जूसर को करीब 5 से 6 मिनट तक चलाएं. आपका जूस तैयार है. अब इसे ग्लास में डालकर पिएं.

गाजर और अदरक

गाजर और अदरक से बना जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इन दोनों को मिलाकर बने जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं.

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस सिस्टम को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह जूस त्वचा में निखार भी लाता है.

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *