हरिद्वार : कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए बनाए जाएंगे 24 थाने

देहरादूनः आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने आगामी महाकुंभ 2021 में गंगा स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पूरे क्षेत्र को 23 सेक्टरों में बांटकर 24 थाने बनाए जाने की बात कही। जिसमें एक सेक्टर रेलवे का भी बनाया जाएगा। जिसकी पुलिस द्वारा तैयारी कर ली गई है।

संजय गुंज्याल ने शुक्रवार को देहरादून रोड स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में ऋषिकेश के होटल, लॉज धर्मशाला संचालकों की बैठक बुलाई। उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात किये जाएंगे। जिससे किसी प्रकार की घटना न घट सके। इसी के साथ घाटों पर भी जल पुलिस के साथ पुलिस चौकियों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि त्रिवेणी घाट तथा जानकी पुल पर दो पुलिस चौकी का निर्माण किया जाएगा।

आइजी कुंभ ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हालांकि श्रद्धालुओं के आने की कम संभावना है। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए सूर्योदय से सूर्यास्त तक मुख्य स्नान के दिन करीब 55 लाख श्रद्धालुओं के स्नान करने की व्यवस्था पुलिस के द्वारा की गई है। भीड़ के लिहाज से ए, बी और सी तीन श्रेणी बनाकर पुलिस ने तैयारी की है। ऋषिकेश हरिद्वार के घाटों पर दो गज की दूरी का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को स्नान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी स्नान पर्व पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात रहेगा।

हरिद्वार ऋषिकेश में सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं को भी समय से हटा दिया जाएगा। उन्होंने नगर में पार्किंग व्यवस्था के लिए भी तत्काल व्यवस्था किए जाने की बात कही। जिसके लिये उन्होंने स्थलीय निरीक्षण भी किया। उनका कहना था कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए जानकीपुल और त्रिवेणी घाट पर परमानेंट सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस चौकी का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़कों का निर्माण कार्य संबंधित विभाग से मिलकर समय से पूर्व कर लिया जाएगा।

पार्किंग व्यवस्था शुरू किए जाने के लिए तैयारियां की जा रही है। इस अवसर पर देव भूमि उधोग मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल ने उन्हें अवगत कराया कि नगर में पार्किंग व्यवस्था न होने के कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिसे देखते हुए नगर में चंद्रभागा नदी में स्थाई रूप से पार्किंग व्यवस्था की जाए। इसी के साथ त्रिवेणी घाट पर एक सूचना पुलिस चौकी बनाई जाए। जिससे वहां से आने वाले यात्रियों को नगर के बारे में जानकारी दी जा सके।

जिसमें ऋषिकेश के बारे में सूचना दी गई है। लेकिन वह गलत है। जिसके कारण यात्री गलत दिशा में जा रहा है। इस अवसर पर आइपीएस जन्मेजय खंडूरी, पुलिस क्षेत्राअधिकारी कुंभ वंदना, पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रकाश देवली, ऋषिकेश पुलिस क्षेत्राधिकारी ढोढियाल, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह के अतिरिक्त प्रदीप गुप्ता, धर्मशाला एसोसिएशन से जुड़े राहुल शर्मा, हेमकुंड गुरुद्वारा के प्रबंधक सरदार दर्शन सिंह, अंशुल अरोड़ा, अभिनव गोयल, धीरज मखीजा, जयंत जोशी आदि उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *