दून में होली मिलन समारोह की धूम शुरू; संस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही गुलाल उड़ाया

दून में होली मिलन समारोह की धूम शुरू हो गई। विभिन्न स्थानों पर संस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही गुलाल उड़ाया गया। वहीं, शिक्षण संस्थाओं में भी खूब होली खेली गई। होली रे आई सबको भाई, होली के दिन हैं चार, आई रे होली आई.. गीतों के साथ कूर्मांचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद की गढ़ी कैंट शाखा ने होली मिलन समारोह मनाया। इस दौरान मेधावी छात्रों के साथ वृद्धजनों को सम्मानित किया गया। कौलागढ़ स्थित प्राचीन शिव व हनुमान मंदिर में होली मिलन समारोह धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत होली पर तैयार किए गए भजनों के साथ हुई। इसके बाद रंगमंच के कलाकारों ने होली गीतों की प्रस्तुति दी। साथ ही शांति देवी पंत, त्रिलोक सिंह दसोनी और बिशन सिंह बोरा को वृद्धजन सम्मान से नवाजा गया।

कौलागढ़ क्षेत्र के जेपी भट्टाराई को लिम्का बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मेधावी छात्र-छात्राओं में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के वसुंधरा पंत, प्रणय पांडे, रुद्राक्षी उपाध्याय, अवनी मेहता, ऋषित पांडे को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पार्षद संमिधा गुरुंग व सागर गुरुंग रहे। इस मौके पर परिषद के केंद्रीय अध्यक्ष कमल रजवार, हरि बल्लभ अवस्थी, केंद्रीय सांस्कृतिक सचिव बबीता साह लोहनी, शाखा अध्यक्ष दामोदर कांडपाल, पंडित श्रीनिवास नौटियाल, गिरीश चंद तिवारी, जगत मेहता, हरीश चंद्र पांडे, केशव दत्त जोशी, रवि शंकर पांडे, सतीश ध्यानी, प्रेमा तिवारी, पवन डबराल, मोहिनी जोशी, उमा कांडपाल, माधुरी, शोभा जोशी आदि मौजूद रहे।

मथुरा वृंदावन से पहुंची टीम ने होली आयो रे होली आयो रे, होली के दिन दिल मिल जाते हैं… गीतों के जरिये अग्रवाल समाज की महिला प्रकोष्ठ के होली मिलन समारोह में चार चांद लगा दिए। टीम की प्रस्तुति देख महिलाओं ने भी जमकर नृत्य किया। इसके साथ महिलाओं ने प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प भी लिया। अग्रवाल समाज देहरादून की महिला प्रकोष्ठ ने अग्रवाल धर्मशाला में होली मिलन समारोह धूमधाम से मनाया। महिलाओं ने गुलाल का तिलक लगाकर लोगों का स्वागत किया। इसके बाद अतिथियों ने महाराज अग्रसेन की प्रतिमा के सम्मुख ज्योत जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। अनन्या गोयल ने नृत्य के जरिये विष्णु वंदना कर सभी का मन मोहा। केदारनाथ आपदा पर कनक कला केंद्र की बीना अग्रवाल व टीम ने नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी।  

 

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *