IIT मद्रास में कोरोना विस्‍फोट से कई छात्र संक्रमित-कैंपस में लगाया लॉकडाउन

देश भर में महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है, हर दिन नए लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि, आईआईटी-मद्रास में कोविड-19 का जोरदार विस्‍फोट हुआ, जिससे बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कैंपस के 71 लोग कोरोना पॉजिटिव :

बताया जा रहा है कि, कैंपस में पढ़ने वाले 774 स्टूडेंट है, इनमें से 408 स्टूडेंट का कोरोना टेस्ट किया गया, तो इस दौरान 66 स्टूडेंट की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इसके अलावा 4 मेस स्टाफ और एक रेजिडेंट क्वार्टर में रहने वाले भी कोरोना संक्रमित हुए हैं। यानी कुल कैंपस के 71 लोग ये घातक वायरस कोरोना पॉजिटिव हुए है। हालांकि, अब लैब, लाइब्रेरी और कई विभागों को बंद कर दिया गया है।

कैंपस में लगा लॉकडाउन :

साथ ही कैंपस में अस्थायी लॉकडाउन लगा दिया गया है। आईआईटी प्रशासन का कहना है कि, ”कोरोना संक्रमण को देखते हुए मेस को बंद कर दिया गया और स्टूडेंट के रूम में पैक फूड भेजा जा रहा है। इसके साथ ही पूरे कैंपस को सैनिटाइज किया जा रहा है, सभी स्टूडेंट को उनके रूम में क्वारनटीन कर दिया गया है और अधिकतर डिपार्टमेंट और लैब बंद है।”

स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णनस्वास्थ्य अधिकारी आईआईटी मद्रास कैंपस में फैले कोरोना संक्रमण पर नजर रखे हुए हैं। हमे लगता है कि कॉमन मेस संक्रमण की मुख्य वजह है, यहीं पर सभी छात्र एकत्र होते थे। हमने इंस्टीट्यूट को मेस को बंद करने और छात्रावास में सीधे फूड डिलीवरी करने की सलाह दी है, कैंपस में मौजूद कर्मचारियों/छात्रों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। चेन्नई कॉर्पोरेशन भी इसमें सहयोग देगा।

आईआईटी मद्रास के मुताबिक, कृष्णा हॉस्टल में 22, यमुना में 20, अलागानंदा में 3, नर्मदा में 3, ताप्ती में 3, कोथावरी में 2, तुंगा में 4, साबरमती में 3, सरस्वती में 5 और गेस्ट हाउस में एक लोग पॉजिटिव मिले हैं, यानी कुल 66 स्टूडेंट पॉजिटिव मिले हैं। कोरोना संक्रमण की शुरुआत 9 तारीख से हुई, क्‍योंकि इस दिन चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

तमिलनाडु में कोरोना के केस :

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, तमिलनाडु में संक्रमण के कुल मामले 7.98 लाख हो गए हैं, जबकि मृतक संख्या 11,895 पर पहुंच गई है। 1,276 मरीजों को पिछले 24 घंटे में अस्पतालों से डिस्‍चार्ज हुए है। इसके बाद संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की कुल संख्या 7.76 लाख हो गई है। वहीं, राज्य में 10,115 लोगों का उपचार चल रहा हैं।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *