लॉक डाउन के चलते 20 लाख राशन कार्ड धारकों को तीन महीने का एडवांस राशन देगी उत्तराखंड सरकार..

राज्य सरकार ने अप्रैल से प्रदेश के 23 लाख राशन कार्ड धारकों को तीन महीने का एकमुश्त गेहूं-चावल एडवांस में देने का निर्णय लिया है। अप्रैल के महीने के राशन के रूप में चार लाख कुंतल गेहूं-चावल सभी जिलों को दिया जा चुका है। बाकी राशन का इंतजाम 31 मार्च से पहले कर लिया जाएगा। कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी चलने की संभावना को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि राज्य में अनाज की पर्याप्त उपलब्धता है। भारतीय खाद्य निगम से आगामी तीन महीने के लिए डिमांड भेजी जा चुकी है। सूत्रों के अनुसार 15 अप्रैल तक राज्य की मांग के अनुसार पूरा राशन उपलब्ध होने की उम्मीद है। सस्ते गल्ले की दुकानों में आवंटन के वक्त भीड़ न हो, इसके लिए मोहल्लेवार राशन वितरित किया जाएगा।

13 लाख 30 हजार 404 परिवार हैं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत
10 लाख 25 हजार 930 परिवार हैं राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में
1.85 लाख कुंतल गेहूं और 2.30 लाख कुंतल चावल चाहिए हर महीने राज्य को
10 लाख कुंतल है राज्य खाद्य विभाग की भंडारण क्षमता
30 हजार श्रमिकों के खाते में आए एक-एक हजार रुपये

कोरोना लॉक डाउन के दौरान जीवन यापन के लिए सरकार ने अब तक तीस हजार मजदूरों के खाते में एक-एक हजर रुपये जमा कर दिए हैं। सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक के अनुसार राज्य में रजिस्टर्ड श्रमिकों की संख्या तीन लाख के करीब है। सरकार इन सभी को तात्कालिक सहायता के लिए एक-एक हजार रुपये दे रही है। अब तक तीस हजार को लाभ दिया जाएगा। जल्द ही सभी तीन लाख श्रमिकों के खाते में पैसा आ जाएगा।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *