वैक्सीन को लेकर SII और Bharat Biotech में खत्म हुआ विवाद, साझा बयान जारी

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक (Bharat Boitech)के बीच बयानबाजी से जो विवाद खड़ा हुआ था वह अब खत्म हो चुका है और दोनो कंपनियों ने मिलकर साझा बयान जारी किया है। बयान SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला और Bharat Biotech के चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा एल्ला की तरफ से जारी किया गया है। बयान में दोनों ने मिलकर भारत और दुनिया के लिए वैक्सीन उत्पादन की बात कही है।

दोनों की तरफ से कहा गया है कि इस समय दोनों के सामने भारत और दुनिया के लोगों की जान बचाना मुख्य काम है। दोनों की तरफ से कहा गया है कि वैक्सीन जनस्वास्थ्य के लिए वैश्विक वस्तु है और उसमें लोगों के जीवन को बचाने तथा अर्थव्यवस्था को जल्दी से जल्दी पटरी पर वापस लाने की ताकत है।

इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपने आधिकारिक हैंडल से यह स्टेटमेंट ट्वीट किया है। वहीं इस ट्वीट को भारत बायोटेक ने लाइक किया है।

देश में भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ के साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशिल्ड को औषधि नियामक द्वारा आपात इस्तेमाल की अनुमति मिली है। दरअसल सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘अब तक सिर्फ फाइजर, मॉडर्ना और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की प्रभावकारिता साबित हुई है और बाकी सभी वैक्सीन सिर्फ पानी की तरह सुरक्षित हैं।’

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *