शहद के इन गुणों को जानकार हो जाएंगे हैरान , जानें इसके फायदे और खाने का तरीका

हमारे पुराने ग्रंथों में शहद को अमृत की संज्ञा दी गई है । असल में शहद एक ऐसी एंटीबायोटि‍क औषधि है, जो पूर्णत: प्राकृतिक है। इस शहद में  स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक , हर समस्या का समाधान उपलब्ध है। शहद में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है । कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है । शहद के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है तो वहीं कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है । इतना ही नहीं शहद का नियमित रूप से सेवन , आपके खून में अशुद्धियों को दूर करेगा । साथ ही रोजाना इसके इस्तेमाल से दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है ।  आइए जान लीजिए शहद के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

जानें शहद में पाए जाने वाले वाले पोषक तत्व 

असल में शहद प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का भंडार है। शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। एक चम्मच (21 ग्राम) शहद में लगभग 64 कैलोरी और 17 ग्राम शुगर (फ्रक्टोज, ग्लूकोज, सुक्रोज एवं माल्टोज) होता है। शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है।

शहद के औषधीय गुण 

आयुर्वेद में शहद को एक औषधि का दर्जा हासिल है और अब पूरी दुनिया में लोग मिठास के लिए भी शहद का इस्तेमाल करने लगे हैं। पिछले कुछ दशकों में शहद पर हुए कई वैज्ञानिक शोध आयुर्वेद में बताए इसके गुणों की पुष्टि करते हैं। अगर हम शहद के औषधीय गुणों की बात करें , तो यह कई बीमारियों के इलाज में उपयोगी मानी जाती है। इसके अलावा शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसकी वजह से घाव को भरने में या चोट से जल्दी आराम दिलाने में भी यह बहुत कारगर है। चलिए इसके सेवन से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं ।

ऊर्जा के लिए 

शहद को ऊर्जा का भरपूर भंडार कहा जाता है । असल में किसी शख्स को दिनभर के काम के लिए शरीर को काफी ऊर्जा चाहिए होती है । ऐसे में शहद की मदद से शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है । नियमित रूप से एक बड़े चम्मच शहद का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मुहैया करवाई जा सकती है ।

त्वचा के लिए गुणकारी

इसी क्रम में चमकदार त्वचा के लिए भी शहद का सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है । त्वचा का रंग साफ करने और इसमें निखार लाने के लिए ठंडे पानी में शहद मिलाकर रोजाना पीना चाहिए ।

मांसपेशियां मजबूत करता है

शरीर की मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, शरीर उतनी फर्ती से ही मुश्किल काम कर पाएगा । ऐसे में शरीर की मांसपेशियां मजबूत करने के लिए शहद का सेवन करना काफी लाभ पहुंचा सकता है ।

रोगों से बचाव

ऐसा कहा जाता है कि शहद खाने से विभिन्न प्रकार के रोगों से छुटकाया पाया जा सकता है । इसके नियमित खानों वालों को सर्दी जुकाम नहीं होता । नियमित रूप से शहद के सेवन से पेट के कैंसर से बचाव किया जा सकती है । वहीं शहद में मौजूद ऑक्सीडेंट की मदद से ट्यूमर बनने से भी रोका जा सकता है ।

कटने या जलने पर इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि त्वचा के कटने-छिलने या जल जाने पर भी शहद का उपयोग करना बहुत लाभकारी है। शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जले हुए हिस्से को जल्दी ठीक करते हैं और त्वचा को संक्रमण से भी बचाते हैं। अगर आपकी त्वचा में हल्की खरोंच आ गयी है या कोई हिस्सा मामूली रूप से जल गया है तो उस हिस्से पर शहद लगाएं। यह जलन को कम करती है और उस हिस्से में संक्रमण को रोकती है।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *