फूलगोभी में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके अनगिनत फायदे

अधिकतर लोग फूलगोभी के गुणों के बारे मे नही जानते है। लेकिन  फूलगोभी गुणों का भण्डार है। वैसे तो फूलगोभी हर इस मौसम में आसानी से बाजारों में मिल जाती है। लेकिन इसकी खेती सर्दियों के मौसम में कई जाती हैं। ठण्ड के मौसम में फूलगोभी सेहत और तंदुरुस्ती बढ़ाने में मदद करती है। फूलगोभी की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं।


फूलगोभी ना सिर्फ सेहत बनाती है बल्कि  यह चेहरे के दागों को भी दूर करती है। अगर आपके चेहरे पर तिल के निशान है तो उस जगह पर रोज गोभी का रस लगाए। इससे कुछ ही दिनों में टिल के दाग छू मंतर हो जायेंगे। गंधक की अधिकता के कारण फूलगोभी खून को साफ करती है जिसके चलते चर्म रोगों से भी मुक्ति मिलती है। फूलगोभी का सलफोराफीन रसायन दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आपको कब्ज़ की शिकायत रहती है तो में रात में गोभी का रस पीने से आपको लाभ होगा।फूलगोभी में कोलिन पाया जाता है, जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद करता है। फूलगोभी में पाया जाने वाला फाइबर भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
फूलगोभी में प्रोटीन, फॉस्फोरस, लौह तत्व, पोटैशियम, गंधक, नियासीन और विटामिन सीं आदि तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। गंधक एवं क्लोरीन घटकों की मात्रा होने के कारण यह शरीर की अंदरूनी गंदगी को साफ करने का काम करती है। अगर आपको कभी चोट लग जाए चोट तो जख्म पर गोभी के पत्तों को गरम पानी में धोकर उसके बाद उन्हें कपड़े में सुखाकर चोट पर लगाएं, ऐसा करने से आपको फायदा होगा। गोभी का रस पीने से ऑंखों की कमजोरी दूर होती है और पीलिया दूर करने में मदद मिलती है। जोड़ों का दर्द, गठिया और हड्डियों में दर्द की समस्या होने पर गोभी और गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से काफी लाभ होता है। लगातार तीन महीने इसका सेवन बेहद लाभप्रद है।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *