आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी, राजैनतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

आगामी विधानसभा निर्वाचन-2022 की तैयारियों के दृष्टिगत उप जिला निर्वाचन अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल द्वारा जनपद के विभिन्न राजैनतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक आवश्यक बैठक नई टिहरी स्थित विकास भवन सभागार में ली गयी। बैठक में मतदेय स्थलों के संशोधन, परिवर्तन, पुनर्निधारण व मतदेय स्थलों के शतप्रतिशत भौतिक सत्यापन तथा 1 जनवरी 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान को लेकर विस्तृत चर्चा हुई।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती बंसल ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड के आदेशों के क्रम में जनपद की सभी तहसील/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले ऐसे मतदेय स्थल जिनमें 1200 या उससे अधिक मतदाता निर्वाचक नामावली में पंजीकृत हैं ऐसे मतदेय स्थलों का चयन कर पुनर्निधारण करते हुए निर्धारित मानकों के आधार पर नये मतदेय स्थल बनाये जाने का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किये जाने हैं। साथ ही किसी मतदेय स्थल की दूरी 2 किमी से अधिक होने पर रास्ते में नदी, नाला, जंगल पड़ने की दशा में नया मतदेय स्थल बनाया जाना प्रतीत होता है तो ऐसे सभी प्रकार के मतदेय स्थलों के प्रस्ताव किये जाने हैं। जिस पर राजैनतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा जनपद की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में स्थित कई मतदेय स्थलों के पुनर्निधाणरण व परिवर्तन के प्रस्ताव उप जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष रखे गये। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजैनतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे जिन मतदेय स्थलों का पुनर्निधाणरण व परिवर्तन चाहते हैं उनकी सूची 24 घण्टे के भीतर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करा दें। साथ ही उन्होंने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये कि मतदेय स्थलों के पुननिर्धारण व परिवर्तन से सम्बन्धित मानकों की जानकारी सभी उप जिलाधिकारियों को अनिवार्य रुप से उपलब्ध करा दी जाय।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले मतदाताओं एवं दिव्यांगजनों को डाक मतपत्र की सुविधा से मतदान कराया जायेगा। आगामी विधानसभा निर्वाचन के सफल सम्पादनार्थ इस जनपद के लिए एम थ्री मॉडल की 1410 बीयू, 1360 सीयू व 1410 वीवीपेट बिहार राज्य के भागलपुर से मंगायी जा रही हैं।
इसके अलावा उन्होंनें बताया कि जो व्यक्ति 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष के हो जायेगें उनके नाम भी मतदाता निर्वाचक नामावली में दर्ज किये जा रहे हैं। साथ ही उन्होंनें बताया कि जनपद के मतदाता यदि अपने नाम, पता आदि में संशोधन करवाना चाहते हैं तो अपने बीएलओ से सम्पर्क कर सकते हैं।
बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा मतदेय स्थलों की भौतिक सत्यापन रिपोर्ट भी राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराये जाने की बात कही गयी।
बैठक में राजनैतिक दल भाजपा के प्रतिनिधि दिनेश डोभाल, कांग्रेस प्रतिनिधि राकेश राणा, बीएसपी प्रतिनिधि सुशील पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी एसएस बिष्ट, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एसएल शाह आदि उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *