आने वाला समय कुंभ, चारधाम यात्रा और कोविड के दृष्टिगत चुनौतीपूर्ण; मुख्यमंत्री तीरथ रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था सरकार की प्राथमिकता है। आने वाला समय कुंभ, चारधाम यात्रा और कोविड के दृष्टिगत चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में पुलिस इसके लिए तैयारियां समय से पूर्ण करे। उन्होंने छोटे पर्वतीय शहरों में भी सीसी कैमरे लगाने पर जोर दिया। मंगलवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सचिवालय में पुलिस अधिकारियों के साथ प्रदेश के अपराध एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बेहतर कानून-व्यवस्था राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

सीएम रावत ने कहा कि कुंभ और चारधाम यात्रा की सफलता के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। महाशिवरात्रि स्नान बहुत ही सफल रहा है। आने वाले शाही स्नानों में श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढ़ेगी। इसके लिए समय से व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएं। भीड़ नियंत्रण प्रबंधन पर विशेष फोकस रख जाए। उन्होंने कहा कि कुंभ के लिए यदि अतिरिक्त पुलिस बल चाहिए तो इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी कुंभ के लिए और पुलिस बल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस के कार्यों को देखते हुए विभाग में वाहनों की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है। अपराध की बदलती तकनीक को देखते हुए पुलिस आधुनिकीकरण पर भी विशेष जोर दिया जाए। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि प्रदेश में स्मार्ट पुलिसिंग की दिशा में कई तरह की पहल की गई हैं। समाज सुधार के क्षेत्र में आपरेशन मुक्ति जैसे प्रयास किए जा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप भीख मांगने वाले 717 बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिलाया गया है। आपरेशन स्माइल के तहत पांच साल में 2300 बच्चों को उनके स्वजनों से मिलाया गया है। बैठक में पुलिस विभाग के आला अधिकारी उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *