मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण व निरीक्षण

प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधानसभा क्षेत्र धनोल्टी के ग्राम ख्यारसी पहुंचकर ग्राम्या-2 विकेंद्रीकृत जलागम परियोजना के तहत निर्मित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण व निरीक्षण किया।

कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री के क्षेत्र के लिए 10 घोषणाएं की। जिसमें ललोटना में सामुदायिक भवन निर्माण, राजकीय इंटर कॉलेज क्यारी के दो कक्षा कक्षों का निर्माण, राजकीय इंटर कॉलेज बगियाल थौलधार के दो कक्षा कक्षों का निर्माण, दायीं थत्यूड़ नहर के पुनर्निर्माण की घोषणा, ख्यारसी से डांडा मोटर मार्ग का निर्माण, क्यारी से सुरकंडा ट्रैक रुट का निर्माण, थत्यूड़-अकलाड मोटर मार्ग के मोटर किलोमीटर 19 से चामासारी तक द्वितीय चरण के सड़क निर्माण की घोषणा, देवलसारी में इको पार्क का निर्माण, साटागाड-फेंटी-किमोडा मोटर मार्ग का निर्माण, रिंगालगड मोटर मार्ग के निर्माण की घोषणा शामिल है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रोथ सेंटर बिल्कुल नया कांसेप्ट है जिसका उद्देश्य न्याय पंचायत स्तर पर अलग-अलग उत्पादों की विविधता के अनुसार ग्रोथ सेंटर स्थापित किए जाने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में सरकार द्वारा 96 नए ग्रोथ सेंटरों को स्वीकृति दी गई है। इन ग्रोथ सेंटरों में स्थानीय उत्पाद की ब्रांडिंग, पैकेजिंग, प्रोसेसिंग इत्यादि करते हुए स्थानीय काश्तकारों को सीधे लाभ पहुंचाना है।

उन्होंने कहा कि ख्यारसी एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर कांसेप्ट से भी ज्यादा विस्तृत है और अभी इसके विस्तार की और भी संभावनाएं हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने केंद्रीय व राज्य सरकार की योजनाओं जो कि प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ती है कि भी विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पूर्व में निर्धारित सहकारिता ऋण लोन कीएक लाख की इंटरेस्ट फ्री धनराशि को बढ़ाकर तीन लाख कर दिया गया है। वही सहायता समूहों के लिए यह राशि पांच लाख कर दी गई है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने थत्यूड़ से ख्यारसी के बीच परोड़ी, बंगार, टिकरी, ललोटना व क्यारी के ग्रामवासियो से भी संवाद किया व समस्याएं सुनी।

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, एसएसपी डॉ० योगेंद्र सिंह रावत, सीडीओ अभिषेक रुहेला, ज्योति गैरोला उपाध्यक्ष जलागम, राज्यमंत्री महावीर रांगड़, क्षेत्रीय विधायक प्रीतम सिंह पंवार, विधयक राजपुर खजनदास, पूर्व खेल मंत्री नारायण सिंह राणा, जिलाध्यक्ष बीजेपी विनोद रतूड़ी, ब्लॉक प्रमुख सीता रावत, उपनिदेशक जलागम नवीन बर्फवाल, एग्री बिजनेस ग्रोथ समिति के अध्यक्ष जनक बिष्ट, भाजपा मंडलाध्यक्ष हीरामणि गॉड, मीरा सकलानी, गीता रावत आदि उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *