जिलाधिकारी देहरादून ने मुख्य चित्साधिकारी से कोविड-19 टीकाकरण और सैम्पलिंग का विवरण प्राप्त करते हुए निर्देशित

जिलाधिकारी डा आशीष कुमार श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य विभाग, और अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से कोविड-19 समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने मुख्य चित्साधिकारी से कोविड-19 टीकाकरण और सैम्पलिंग का विवरण प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि टीकाकरण के लिए कौवैक्सिन और कोविशील्ड के पृथक-पृथक बूथ बनाये जाय और आवश्यकतानुसार स्टाफ बढाया जाय साथ ही दोनों टीकाकरण केन्द्र में बार-बार बदलाव ना किया जाय। ताकि जनमानस कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अनुसार अपने-अपने सेन्टर पर पंहुचे तथा आनावश्यक रूप से लोग वैक्सीनेशन सेन्टर पर जमा ना हो पाय। उन्होंने इन सेन्टर की एक बार पब्लिक डोमेन में सूचना भी निर्गत करने कहा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन की प्रगति से संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि यहां पर भी ऐसे प्रवासी मजदूरों को चिन्हित करके टीकाकरण करवाया जाय। साथ ही सेलाकुई में कार्य कर रहे सभी प्रवासी मजदूरों को आइडेंटिफाई करते हुए टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासियों, पर्यटकों का सीमा चैकपोस्ट, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड पर अनिवार्यतः सैम्पलिंग एवं यात्रा विवरण प्राप्त करने को कहा।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड बिहेवियर का अनुपालन करवाने के साथ ही विभिन्न माध्यमों से जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी अपने क्षेत्रों में सैम्पलिंग, सर्विलांस कार्यों एवं सार्वजनिक स्थानों बाजारों में मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी के नियमों का पुलिस के समन्वय से कड़ाई से पालन करवाए। उन्होंने कहा कि प्राय यह देखने में आ रहा है कि कतिपय फल-सब्जी, रेहड़ी, दुकानदार, दुकान पर कार्यरत कार्मिक, जनमानस मास्क उपयोग एवं सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, ऐसे लोगों पर चालान की कार्यवाही करते हुए चेतावनी जारी की जाए कि भविष्य में नियमों के उल्लंघन की दशा में आपदा प्रबन्धन अधिनियम की तहत् सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 31 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 1024194 हो गयी है, जिनमें कुल 106610 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 753 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 6013 सैम्पल भेजे गए। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 60378 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें किसी भी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 04तथा विभिन्न विकासखण्डों में 05 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 103 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *