जिलाधिकारी ने किया कोविड-19 के चयनित स्थलों का निरीक्षण

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा नरेन्द्रनगर स्थित श्रीदेव सुमन संयुक्त चिकित्सालय, कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के चलते जनपद के मुनिकीरेती क्षेत्रान्तर्गत भद्रकाली, तपोवन एवं कैलाशगेट पर कोविड-19 गाईडलाईन अनुपालन की दृष्टि से बनाये गये चैक पोस्टों का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया तथा सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा नरेन्द्रनगर स्थित श्रीदेव सुमन संयुक्त चिकित्सालय का स्थलीय निरीक्षण किया गया। जहां पर जिलाधिकारी द्वारा प्रभारी चिकित्साधिकारी अनिल नेगी, डाॅ0 नीरज राय सहित अन्य डाॅक्टर के साथ चिकित्सालय की व्यवस्थाओं के बावत विस्तृत चर्चा की गयी। प्रभारी चिकित्साधिकारी श्री नेगी ने बताया कि चिकित्सालय में ब्लड जांच से सम्बन्धित विभिन्न आवश्यक उपकरणों सहित एम्बुलेंस, स्वीपर एवं वार्ड ब्वाय की अत्यन्त आवश्यकता है। उनके द्वारा सिटी स्केन हेतु अन्य चिकित्सालय से टायअप किये जाने की भी मांग की गयी। चिकित्सालय की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी सुमन आर्य से दूरभाष पर वार्ता कर निर्देश दिये गये कि ब्लड जांच से सम्बन्धित उपकरण कोगुलेशन एनालाईजर व फुली एटोमैटिक बायो कैमिकल एनालाईजर तत्काल ही क्रय किये जायें तथा चिकित्सालय हेतु अन्य व्यवस्थाओं के बावत कार्ययोजना बनाकर तत्काल ही उनके सम्मुख प्रस्तुत की जाय। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि दो दिन के भीतर यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि पीआरडी स्वंय सेवकों का कोविड-19 वैक्सीनेशन कर लिया गया हो ताकि पीआरडी स्वयं सेवकों से भी चिकित्सालय सेवाओं में सहयोग लिया जा सके।

इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा मुनिकीरेती क्षेत्रान्तर्गत भद्रकाली, तपोवन एवं कैलाशगेट चैक पोस्टों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा चैक पोस्टों पर रखी गयी पंजिका जिसमें जनपद में प्रवेश करने वाले लोगों का पंजीकरण किया जा रहा है का निरीक्षण व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। जिलाधिकारी ने चैक पोस्टों पर तैनात कार्मिकों को निर्देश दिये कि चैक पोस्टों से गुजरने वाले वाहनों की अनिवार्य रूप से चैकिंग की जाय तथा यात्रियों से प्रस्थान स्थल व गन्तव्य स्थल के बारे में अनिवार्य रूप से पूछताछ की जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रवासी जनपदवासी जो अन्य राज्यों से जनपद में प्रवेश कर रहे हैं उनमें जिनकी सैम्पलिंग की कार्यवाही की गयी तथा जो किसी कारणवश सैम्पलिंग से छूट गये हैं उनके पंजीकरण हेतु अलग से पंजिका बनायी जाय तथा सूचना जिला आपदा परिचालन केन्द्र को उपलब्ध करायी जाय ताकि जिला प्रशासन द्वारा उनके क्वारंटाईन/आइसोलेशन की कार्यवाही की जा सके। प्रवासियों के नाम, पते आदि की सही व समुचित जानकारी पंजीका में दर्ज की जाय। उन्होंने यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग व अन्य जांच कार्य भलिभांति सम्पादित किये जाने के निर्देश चैक पोस्टों पर तैनात कार्मिकों को दिये। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी नरेन्द्रनगर युक्ता मिश्र को प्रतिदिन चैक पोस्टों का स्थलीय निरीक्षण किये जाने के निर्देश दिये।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *