जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलक्टेट स्थित सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने जल संस्थान, जल निगम तथा हंस फउण्डेसन के द्वारा जनपद के गांवों में जल जीवन मिशन के तहत कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा की तथा इस मिशन पार्ट-2 के अन्तर्गत होने वाले कार्यो की डीपीआर तत्काल तैयार करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जल संस्थान व जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि हंस फाउण्डेशन को आंवटित जनपद के गांवों में से जिन गांवों में हंस फाउण्डेशन के द्वारा किन्हीं कारणों से जल जीवन मिशन के कार्य नहीं किये जा रहे है उन गांवों में दोनों विभाग आपसी समन्वय कर कार्य करें। जिलाधिकारी ने रेखीय विभागों को निर्देश दिये कि माह सितम्बर तक सभी गांवों के पेयजल हेतु डीपीआर पूर्ण कर ली जाय। जिस पर विभागों द्वारा बताया गया कि अधिकांश गांवों की डीपीआर तैयार हो चुकी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन गांवों की डीपीआर तैयार हो गयी है तथा जिनकी डीपीआर अभी तक तैयार नहीं हुई है उनकी रिपोर्ट तत्काल अलग-अलग उपलब्ध करायी जाय।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस बात का भी ध्यान रहे कि किसी भी राजस्व ग्राम में कोई भी परिवार जल विहिन न रहे। यदि किसी गांव में कोई परिवार निवासरत नहीं है तथा पूर्व में था तो ऐसे गांवों का डाटा भी अलग से प्रस्तुत किया जाय ताकि उप जिलाधिकारियों के माध्यम से उन गांवों की जांच कराकर उन गांवों को सूची से हटाया जा सके।
बैठक में जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि मनरेगा के तहत बने रैन हार्वेस्टिंग टैंकों को पेयजल लाईन से न जोड़ा जाय क्योंकि रैन हार्वेस्टिंग टैंक बरसाती जल संग्रहण हेतु बनाये गये हैं तथा कुछ लोगों द्वारा पेयजल लाईन से कनेक्शन जोडकर रैन हर्वेस्टिंग टैंकों को भरा जा रहा है जो कि उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति या परिवार ऐसा करता हुआ पाया जाय तो उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाय। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समित को लगातार इस सम्बन्ध निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, पीडीडीआरडीए आनन्द सिंह भाकुनी, अधीक्षण अभियन्ता जल निगम इमरान अहमद, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एसएस बिष्ट, ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल व नरेश पाल, ईई जल निगम अलोक कुमार, व ईई राजेश सिंह आदि उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *