राजकीय इंटर कालेज चम्बा में शिक्षा मंत्री ने किया अटल उत्कृष्ट विद्यालय का लोकार्पण

राजकीय इंटर कालेज चम्बा में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा मंत्री श्रीअरविन्द पाण्डेय ने जनपद के 16 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का लोकार्पण किया। लोकार्पण कार्यक्रम से पूर्व माननीय मंत्री श्री पाण्डेय ने गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा के अन्तर्गत कालेज परिसर में फल व पुष्प की पौध रोपित की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विद्यालयी शिक्षा व खेल मंत्री श्री पाण्डेय ने जनपद वासियों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय खुलने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि परिवार के हर मुख्या का सपना अपने बच्चों को अच्छी व गुणवत्तापरक शिक्षा देने का होता है। जिस कारण पहाड़ का गरीब आदमी भी अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए शहर भेज देता है। राज्य सरकार ने तह किया कि पहाड़ में अच्छी व गुणवत्तापरक शिक्षा हर नागरिक व गरीब के बच्चों को मिले इस हेतु हर ब्लाक में दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले गए है जिसमें 797 शिक्षक अंग्रेजी पढ़ाएंगे। उत्कृष्ट विद्यालयों में अंग्रेजी पढ़ाने के लिए 3950 शिक्षकों ने आवेदन किया है। इसमें भी स्क्रीनिंग टैस्ट कर 797 शिक्षकों को लिया जाएगा। जिन्हें दुर्गम अति दुर्गम के अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनाती दी जाएगी। उन्होंने अभिभावकों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपके बच्चे को गुणवत्तापरक शिक्षा देने का कार्य राज्य सरकार करेगी। निश्चित ही आने वाले समय में शिक्षा विभाग और अच्छी गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए जाना जाएगा।

 

पंचायतीराज मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि कोविडकाल में हम सबको प्रकृति ने एक संदेश दिया है। जिसे हम सबको प्रकृति के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए मिल जुलकर काम करना हैं। इस पुनित कार्य के लिए बच्चों सहित सभी की भागेदारी जरूरी हैं। ताकि ऑक्सीजन सिलेन्डरों की जरूरत ही ना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सांस्कृतिक पर्व हरेला का शुभारंभ कल से हो गया हैं जो 15 जुलाई तक चलेगा। हरेला पखवाड़े के अन्तर्गत प्रदेश भर में गौरादेवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा का आयोजन किया गया हैं।

विधायक टिहरी ने कहा कि आज का दिन शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण दिवस है। जनपद के हर ब्लाक में अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त उत्कृष्ट शिक्षकों की न्यूक्ति होने जा रही हैं जो हम सबके लिए गौरव की बात हैं। विधायक श्री नेगी ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय व आधारभूत कार्य किए हैं। जिनका बेहतर परिणाम हमारे सामने आयेगें।

ओबीसी आयोग के उपाध्यक्ष संजय नेगी, मुख्य शिक्षाधिकारी एसपी सेमवाल, जिला शिक्षाधिकारी, खंड शिक्षाधिकारी शैलेन्द्र चौहान बैसिक एस एस बिष्ट, प्रमुख ब्लॉक चम्बा शिवानी बिष्ट जिलाध्यक्ष बीजेपी विनोद रतूड़ी पूर्व ब्लॉक प्रमुख बेबी असवाल, नगर अध्यक्ष धर्म सिंह रावत, जगदंबा बेलवाल सहित शिक्षक भी उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *