अगर पेट में गैस की समस्या से हैं परेशान, तो ग़लती से भी न खाएं इन सब्ज़ियो को

खाने की कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जो आंतों में ज़्यादा गैस कर देती हैं। जब पेट में गैस भर जाती है, तो आप अच्छा महसूस नहीं करते। हर वक्त ऐसा लगता है कि पेट में कुछ भरा हुआ है। ऐसी स्थिति में हम बाहर या ज़्यादा तले भुने खाने को दोषी मानते हैं। लौकिन कुछ सब्ज़ियों को पचाना मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से पेट में गैस बनने लगती है। आइए जानें ऐसी ही सब्ज़ियों के बारे में:

कटहल
कटहल को शाकाहारियों का चिकन भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सब्ज़ी बनने के बाद बिल्कुल चिकन जैसी दिखती है। ये सब्ज़ी पोषण तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन उन लोगों के लिए नहीं है जिन्हें गैस की समस्या रहती है। कटहल आपके पेट में गैस की समस्या को बढ़ा सकती है।

छोले भटूरे
छोले भटूरे, छोले पूरी, छोले चावल खाने में ऐसी चीज़ें हैं, जो उत्तर भारत में काफी पसंद की जाती हैं। छोले भी काफी भारी होते हैं, और पेट में गैस करते हैं। छोले बिल्कुल नहीं खाने चाहिए, या फिर काफी कम मात्रा में खाने चाहिए।

राजमा
उत्तर भारत की दूसरी डिश जो काफी लोकप्रीय है, वो है राजमा-चावल। यहां के हर घर में हफ्ते में एक दिन राजमा ज़रूर बनते हैं। लेकिन छोले की तरह राजमा भी गैस बनाता है। इसलिए अगर आपका पेट नाज़ुक है, तो इसे कम खाएं।

अरबी
अरबी की सब्ज़ी कई लोगों के पसंदीदा होती है। इसकी सूखी और तरी वाली दोनों तरह की सब्ज़ी बनाई जाती है। ये सब्ज़ी काफी स्वादिष्ट होती है, इसे आप रोटी या फिर दाल-चावल के साथ खा सकते हैं। लेकिन, ये उन लोगों के लिए नहीं है, जिन्हें गैस की समस्या हो। अरबी पेट में ब्लोटिंग कर सकती है। अगर आपके ये बेहद पसंद है, तो इसे बनाते वक्त अजवाइन ज़रूर मिलाएं, जिसकी वजह से गैस नहीं होगी।

मूली
मूली आमतौर पर सर्दियों के मौसम में आती है, लेकिन आजकल हर मौसम में देशभर में मिलती है। अगर आपको मूली के पराठे या फइर लाद में पसंद है, तो इसकी मात्रा कम ही रखें। अगर मूली खाने के बाद गैस हो रही है, तो आप पानी के साथ अजवाइन या फिर पुदीने के पत्तों के साथ काला नमक खा लें, इससे आपको राहत मिलेगी।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *