पीएमएस डा. आरके जोशी ने चम्पावत अस्पताल के आइसीयू विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ निरीक्षण

जनपदवासियों के लिए राहत भरी खबर। जिला अस्पताल में बने आइसीयू का उद्घाटन के नौ माह बाद बुधवार को विधिवत आइसीयू का संचालन शुरू हो गया। बुधवार को पीएमएस डा. आरके जोशी ने अस्पताल के आइसीयू विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ निरीक्षण कर यह जानकारी दी। डीएम के आदेश पर सीएमओ ने पांच डॉक्टरों समेत 17 स्टॉफ दिया है। जिसमें तीन डॉक्टरों ने ज्वाइन कर लिया है। अन्य स्टॉफ के आते ही गंभीर मरीजों को आइसीयू में भर्ती कर उनका उपचार शुरू कर दिया जाएगा। आइसीयू की अन्य सुविधाओं को भी सुचारू किया जा रहा है।

जिला अस्पताल में बने आइसीयू का बीती 16 अगस्त को क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने उद्घाटन शुरू किया लेकिन स्टॉफ के अभाव में विगत नौ माह से आइसीयू का संचालन शुरू नहीं हो पाया। बीते सप्ताह सीएम तीरथ रावत के निरीक्षण के बाद स्टॉफ की कमी को दूर करने के लिए निदेशालय को पत्र भेजा था। आइसीयू के विधिवत संचालन के लिए डीएम विनीत तोमर ने निश्चेतक डा. वेंकटेश द्विवेदी एवं रेडियोलॉजिस्ट डा. प्रदीप बिष्ट को सौंपी गई है। डा. द्विवेदी को आईसीयू संचालन में महारत हासिल है। वहीं डीएम के आदेश पर सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने पांच डॉक्टरों समेत 17 सीएचओ व एएनएम की तैनाती कर दी। जिससे आइसीयू विधिवत संचालित हो सके और स्टॉफ की कमी आड़़े न आए। बुधवार को डा. अभिषेक खर्कवाल, डा. शाहिद रजा, डा. ज्ञानेश्वर यादव ने ज्वाइन कर लिया। जबकि डा. सत्यशील यादव और डा. अंकुर बिष्ट जल्दी ही ज्वाइनिंग लेंगे। पीएमएस डा. आरके जोशी ने बताया कि जिलाधिकारी एवं सीएमओ के निर्देश के अनुरूप आईसीयू संचालन की सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त कर ली गई हैं।

बुधवार से इसका संचालन शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आईसीयू में चौबीसों घंटे उपचार की सुविधा रहेगी। फिलहाल आईसीयू में कोई भी मरीज भर्ती नहीं है। ऐसा कोई मरीज आएगा तो उसे भर्ती किया जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री के चम्पावत जिला अस्पताल के दौरे के बाद से ही आईसीयू को लेकर बखेड़ा चल रहा है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत अन्य विपक्षी दलों का आरोप है कि सीएम के दौरे के दिन ही कुछ घंटों के लिए आईसीयू यूनिट खोला गया और उसके बाद उसमें ताले लटक गए। मामले के तूल मामले के तूल पकडऩे के बाद प्रशासन को आईसीयू का संचालन बंद न होने की जानकारी देने के लिए आगे आना पड़ा। अलबत्ता स्वास्थ्य विभाग ने अब नियमित रूप से आईसीयू यूनिट के संचालन की पुख्ता व्यवस्था कर दी है।

पीएमएस डॉ आरके जोशी ने बताया कि जिला अस्पताल में आईसीयू का संचालन शुरू हो गया है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ कुल सात प्रशिक्षित चिकित्सक और पैरामेडिकल के 10 लोग काम करेंगे। पांच चिकित्सकों की तैनाती हो गई है। जल्द ही पूरा स्टाफ रख लिया जाएगा।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *