नेपाल ने तटबंध को तोड़ने की दी धमकी दी , बिहार मे बढ़ा सकता है बाढ़ का खतरा

नेपाल ने भारत को धमकी दी है कि वो अगर तटबंध नहीं हटाता तो वो उसे तोड़ देगा. नेपाल की इस धमकी के बाद बिहार में बाढ़ का खतरा कई गुना बढ़ गया है, नेपाल ने रौतहट जिला प्रशासन ने बंजरहा के पास भारतीय सीमा में नो मेंस लैंड से सटे हुए लालबकेया नदी के तटबंध के एक हिस्से को हटाने की धमकी देते हुए कहा है कि इसे ना हटाया गया तो तोड़ दिया जाएगा।

दरअसल दोनों देशों के बीच संधि है कि नो-मेंस लैंड की जमीन पर कोई निर्माण कार्य नहीं किया जाएगा. फिर भी वहां तटबंध बना दिया गया है.  ताकि बिहार के लोगो को बरसात के इस मौसम में बाढ़ से जान-माल का भारी नुकसान उठाना पड़ सकता था।रौतहट के डीएम वासुदेव घिमिरे ने कह दिया कि नो-मेंस लैंड पर बने बांध को हटाने पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच सहमति बन गयी है. इसके बावजूद भी बांध को नहीं हटाया गया, तो नेपाल सरकार खुद ही बांध हटा देगी.

  आश्चर्यजनक है कि पिछले दिनों नेपाल पुलिस ने सीमा पर गोलीबारी कर दी थी. नेपाल और भारत का एतिहासिक संबंध रहा है. दोनों देशों के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता रहा है लेकिन पिछले कुछ दिनों से हालात खराब हैं. अधवारा समूह की लालबकेया नदी का यह वही तटबंध है, जिसकी मरम्मत को नेपाल के सुरक्षाकर्मियों ने पिछले दिनों रोक दिया था

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *