सचिव स्वास्थ्य को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दिए संक्रमण की रोकथाम प्रयासों में तेजी के निर्देश

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि राज्य में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाई जाए। पूर्व सैनिकों, एनसीसी, एनजीओ और रेडक्रास के स्वयंसेवकों का कोविड रोकथाम के अभियान में सहयोग लिया जाए। राज्यपाल ने अधिकारियों को राज्य में कोविड की रोकथाम के लिए ठोस कार्ययोजना शीघ्र बनाने के निर्देश भी दिए हैं।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने सोमवार को राजभवन में राज्य में कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के लिए अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में राज्यपाल ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि राज्य के सर्वाधिक प्रभावित छह जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, पौड़ी और टिहरी के जिलाधिकारियों के साथ कोविड-19 की रोकथाम के संबंध में शीघ्र बैठक की जाए। सचिव स्वास्थ्य डा पंकज कुमार पांडेय ने जानकारी दी कि राज्य में विभिन्न सरकारी और गैरसरकारी अस्पतालों की भागीदारी एवं सहयोग से कुछ होटलों को कोविड केयर यूनिट में बदला जा रहा है।

हाल ही में स्वास्थ्य विभाग को 300 नए डाक्टर मिले हैं। एमबीबीएस के अंतिम वर्ष व नर्सिंग के विद्यार्थियों की भी सेवाएं ली जा रही हैं। हल्द्वानी में स्टेडियम को कोविड केयर यूनिट में परिवर्तित किया गया है। राज्य में आक्सीजन के छह प्लांट कार्यरत हैं, दो अन्य आक्सीजन प्लांट जल्द आरंभ होने जा रहे हैं। आक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। राज्य में रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। रेडक्रास सोसाइटी के अधिकारियों ने जानकारी दी कि रेडक्रास द्वारा प्रत्येक जिले में 800 स्वयंसेवक जोड़ने का लक्ष्य है

राज्यपाल ने जिलाधिकारियों को जिलास्तरीय रेडक्रास समितियों के अध्यक्षों के साथ इस संबंध में बैठक के निर्देश दिए। राज्यपाल ने सेना के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्व सैनिकों और एनसीसी के कैडेट की कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं जनजागरूकता में सहायता ली जाए। पूर्व सैनिकों को रेडक्रास से जोड़ा जाए। राज्यपाल ने स्वास्थ्य महानिदेशक को निर्देश दिए कि कोविड संक्रमण की रोकथाम के संबंध में अन्य राज्यों की बेस्ट प्रैक्टिसेज को राज्य में यथासंभव अपनाया जाए। बैठक में जिलाधिकारी डा आशीष कुमार श्रीवास्तव, स्वास्थ्य महानिदेशक डा अमिता उप्रेती, स्वास्थ्य विभाग और रेडक्रास समिति के अधिकारी, अपर सचिव राजभवन जितेंद्र कुमार सोनकर उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *