टिहरी जिले में तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले

जिले में तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की परेशानिया बढ़ा दी हैं. दूसरी और जिला मुख्यालय के नई टिहरी शहर के मुस्लिम मुख्यालय में एक दर्जन से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज को लेकर दहशत का माहौल है इसके बाद, इस इलाके को एक कंटेंटमेंट ज़ोन बना दिया गया है. लेकिन मुस्लिम क्षेत्र के लोगों ने प्रशासन पर समुदाय विशेष को टार्गेट करने का आरोप लगाते हुए सैंपलिंग लेने से इंकार कर दिया है एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को वापस लौटा दिया है. हालांकि प्रशासन ने इस आरोप से इनकार करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को सहयोग करना चाहिए।

जबरन बनाया गया कंटेंटमेंट ज़ोन
मुस्लिम मोहल्ले के लोगोंं का कहना है कि स्थानीय नेताओं के दबाव में मुसलमानों के मोहल्ले को जबरन कंटेंटमेंट ज़ोन बनाया गया है जबकि जो लोग पॉज़िटिव थे उन्हें कोरोना आइसोलेशन सेंटर सुरसिंगधार में शिफ्ट कर दिया गया है. इसके बावजूद मोहल्ले को कंटेंटमेंट ज़ोन बनाया गया जबकि अन्य कालोनियों में सिर्फ उसी बिल्डिंग को ही कंटेंटमेंट ज़ोन बनाया गया है जहां कोरोना पॉज़िटिव लोग मिले. लोगों ने मांग की, कि किसी प्राइवेट डॉक्टर और लैब से लोगों की सैंपलिंग करवाई जाए ताकि हकीकत का पता चल सके. मुस्लिम मोहल्ले के कंटेंटमेंट ज़ोन बनने के बाद यहां के लोगों ने ज़रूरी चीजों के लिए परेशान होने की भी बात कही है.
स्थानीय निवासियों का कहना है कि कंटेंटमेंट ज़ोन बनाने से पहले प्रशासन ने लोगों को जानकारी भी नहीं दी जिससे ज़रूरी सामान घर में नहीं लाया जा पा रहा है. तीन दिन से कूड़े की गाड़ी भी मोहल्ले में नहीं आ रही है जिससे गंदगी फैल रही है और लोगों का जीना दूभर हो गया है. मामले में एसडीएम फींचाराम चौहान का कहना है कि कंटेंटमेंट ज़ोन में ज़रूरी चीजों को लाने-ले जाने के लिए होमगार्ड्स की तैनाती की गई है और कोविड की गाइडलाइन के अनुसार ही सभी की सैंपलिंग की जा रही है. इसमें समुदाय विशेष को लेकर प्रशासन काम नहीं कर रहा है इस तरह के आरोप लगाना गलत है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी को सहयोग करना चाहिए क्योंकि यह वायरस इंसानों में फ़र्क नहीं कर रहा.

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *