बरसात थमते ही उत्तराखंड में अवस्थापना विकास और सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी दिखाई देगी

 बरसात थमते ही उत्तराखंड में अवस्थापना विकास और सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी दिखाई देगी। दूरदराज गांवों को संपर्क मार्गों के जरिये मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए केंद्र से मिले भरोसे के बाद धामी सरकार की पोटली से ज्यादा धन निकलने जा रहा है। अनुपूरक बजट में गांवों तक सड़कों का जाल बिछाने और स्वरोजगार योजनाओं के लिए ज्यादा धनराशि देने की तैयारी है। अनुपूरक बजट का आकार सात हजार करोड़ तक रखने पर जोर है।विकास की गति बढ़ाने पर जोर युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मानसून सत्र में ही अनुपूरक बजट के जरिये बड़ी चुनौती से निपटने की अपनी तैयारी में जुट गए हैं। 23 अगस्त से प्रस्तावित विधानसभा सत्र के दौरान जब सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी तो बतौर मुख्यमंत्री धामी डेढ़ महीना पूरे कर चुके होंगे। इन डेढ़ महीनों में धामी तीन दफा दिल्ली दौरा कर चुके हैं। इन दौरों का मकसद केंद्र से राज्य को अधिकाधिक मदद दिलाना रहा है, ताकि कोरोना की वजह से विभिन्न सेक्टर में ठप पड़ी विकास गतिविधियों में तेजी लाई जा सके।

जल जीवन मिशन व स्वास्थ्य पर खास जोर मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों के मुताबिक राज्य की योजनाओं के प्रस्तावों पर केंद्र सरकार और उनके विभिन्न मंत्रियों के सकारात्मक रुख के बाद अतिरिक्त मदद मिलने के संकेत मिले हैं। इसके बाद ही मानसून सत्र में अनुपूरक बजट लाने पर सहमति बनी। राज्य में ढांचागत विकास का दारोमदार वैसे भी केंद्रपोषित योजनाओं और केंद्र से मिलने वाली मदद पर है।केंद्र सरकार के कई महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट राज्य में चल भी रहे हैं। अब जल जीवन मिशन, नेशनल हेल्थ मिशन, स्वच्छता मिशन, नमामि गंगे के साथ प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना पर खास फोकस रहने के संकेत हैं। केंद्र से सड़कों के लिए मिली बड़ी मदद अनुपूरक बजट में भी केंद्रपोषित इन महत्वाकांक्षी योजनाओं को लेकर धामी सरकार की तैयारी नजर आ सकती है। सड़कों पर सरकार का खास जोर रहने जा रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बीते दिनों 42 सड़क योजनाओं के लिए 614 करोड़ से ज्यादा राशि केंद्र से मिलने की जानकारी दे चुके हैं। इसके साथ ही स्वरोजगार योजनाओं के लिए अनुपूरक बजट में ज्यादा धनराशि की व्यवस्था करने की तैयारी भी है। साथ में राज्य सरकार के कार्मिकों को वेतन संबंधी दिक्कतें पेश न आए, इसके लिए भी खास व्यवस्था की जा सकती है।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *