वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित जिला योजना, राज्य सेक्टर केंद्र पोषित व वाह्य सहायतित योजना की समीक्षा बैठक संपन्न

आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित जिला योजना, राज्य सेक्टर केंद्र पोषित व वाह्य सहायतित योजना की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। आयुक्त गढ़वाल ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति करते हुए समय से कार्य पूरे किए जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि निर्माणकार्यो की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नही किया जाएगा।
उन्होंने जिलाधिकारियों को लोक निर्माण विभाग के कार्यो की मासिक रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए है। स्पष्ट किया कि जिलाधिकारियो के व्यस्ततम कार्यक्रमो के चलते मुख्य विकास अधिकारी समीक्षा करेंगे। धरातल पर कार्यों की प्रगति एवं गुणवत्ता के दृष्टिगत जिला स्तरीय अधिकारियों का एक स्थलीय निरीक्षण रोस्टर जारी करने के निर्देश वीसी के दौरान दिए है। बैठक में विभिन्न योजनाओ की की जनकारी देते हुए जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि जिला योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में शासन से अवमुक्त 47 करोड़ 61 लाख के सापेक्ष जिला स्तर पर 47 करोड़ 47 लाख 64 हजार की धनराशि विभागों को अवमुक्त की जा चुकी है। विभागों को अवमुक्त धनराशि में से माह जुलाई तक लगभग 50 प्रतिशत का व्यय किया जा चुका है। वहीं राज्य सेक्टर के अंतर्गत शासन से अवमुक्त 130 करोड़ 12 लाख 07 हजार के सापेक्ष लगभग 46 प्रतिशत का व्यय माह जुलाई तक किया गया है। जबकि केंद्र पोषित योजना के अंतर्गत अवमुक्त 67 करोड़ 54 लाख के सापेक्ष व्यय 90 प्रतिशत व वाह्य सहायतित योजना के अंतर्गत अवमुक्त 18 करोड़ 53 लाख के सापेक्ष माह जुलाई तक व्यय 16.25 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के तहत प्राप्त 204 आवेदनों के सापेक्ष 104 आवेदन कर्ताओं को आवंटन पत्र जारी किए जा चुके हैं। जबकि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्राप्त 250 आवेदनों के सापेक्ष 97 आवेदन बैंक ऋण स्वीकृति हेतु संबंधित बैंकों को भेजे जा चुके हैं। वीसी में मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, डीडीओ सुनील कुमार, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी निर्मल कुमार शाह के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

About Surkanda Samachar

View all posts by Surkanda Samachar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *